संतरा (फल)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(संतरा से अनुप्रेषित)

संतरा
नारंगी संतरे का प्रकार
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: पादप
अश्रेणीत: माग्नोल्योफ़िता
अश्रेणीत: एव्दीकोओतिलेदोनेस्
अश्रेणीत: रोसीदै
गण: सापीन्दालेस्
कुल: रूताकेऐ
वंश: कीत्रूस्
जाति: C. sinensis
द्विपद नाम
Citrus sinensis
(L.) ओर्बेक[1]
संतरा, फ्लोरिडा
पोषक मूल्य प्रति 100 ग्रा.(3.5 ओंस)
उर्जा 50 किलो कैलोरी   190 kJ
कार्बोहाइड्रेट     11.54 g
- शर्करा 9.14 g
- आहारीय रेशा  2.4 g  
वसा 0.21 g
प्रोटीन 0.70 g
थायमीन (विट. B1)  0.100 mg   8%
राइबोफ्लेविन (विट. B2)  0.040 mg   3%
नायसिन (विट. B3)  0.400 mg   3%
पैंटोथैनिक अम्ल (B5)  0.250 mg  5%
विटामिन B6  0.051 mg 4%
फोलेट (Vit. B9)  17 μg  4%
विटामिन C  45 mg 75%
कैल्शियम  43 mg 4%
लोहतत्व  0.09 mg 1%
मैगनीशियम  10 mg 3% 
फॉस्फोरस  12 mg 2%
पोटेशियम  169 mg   4%
जस्ता  0.08 mg 1%
प्रतिशत एक वयस्क हेतु अमेरिकी
सिफारिशों के सापेक्ष हैं.
स्रोत: USDA Nutrient database

संतरा एक फल है। संतरे को हाथ से छीलने के बाद पेशीयोँ को अलग कर के चूसकर खाया जा सकता है। सँतरे का रस निकालकर पीया जा सकता है। संतरा ठंडा, तन और मन को प्रसन्नता देने वाला है।

पौष्टिक गुण[संपादित करें]

संतरे के वृक्ष पर लगे फल

संतरा एक स्वास्थ्यवर्धक फल है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है। लोहा और पोटेशियम भी काफी होता है। संतरे की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें विद्यमान फ्रुक्टोज, डेक्स्ट्रोज, खनिज एवं विटामिन शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा देना प्रारंभ कर देते हैं। संतरे के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है, चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है, त्वचा में निखार आता है तथा सौंदर्य में वृद्धि होती है। प्रस्तुत है इसके कुछ प्रयोग-

1. पथरी को रोकने में फ़ायदेमंद संतरे का सेवन करना फ़ायदेमंद होता है । इसके अंदर सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जो यूरीनरी डिसॉर्डर और गुर्दे की समस्या में बहुत फ़ायदेमंद होता है । संतरे का सेवन करने से गुर्दे से कैल्शियम निकालने में मदद मिलती है इसलिए संतरे का सेवन करने से पथरी होने के चांस कम हो जाते हैं ।

2. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करें संतरे फ़ाइबर का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है इसलिए इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने में मदद मिलती है । संतरे के अंदर “पालीमेथाक्सीलेटेड फ्लेवोनोइड्स” गुण भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है ।

3. वज़न कम करने में फ़ायदेमंद संतरे मैं उच्च फ़ाइबर और निम्न कैलरी मौजूद होती है । जिसका सेवन करने से लंबे समय तक भूख का ऐसा नहीं होता है और हमें वज़न कम करने में मदद मिलती है ।

4. गठिया की समस्या मैं फ़ायदेमंद संतरे का सेवन करने से गठिया की समस्या मैं आराम मिलता है साथ ही साथ जोड़ों के दर्द में सूजन मैं भी आराम मिलता है । संतरे का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है जिससे गठिया की समस्या मैं काफ़ी आराम मिलता है ।

5. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें संतरे के अंदर कई पोषक तत्व मौजूद होते है जिसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है । संतरे के अंदर मैग्नीशियम और हेस्पेरिडिन मौजूद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है ।

6. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं संतरा का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होती है और सर्दी जुकाम जैसी समस्या होने का ख़तरा कम हो जाता है । प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होने के कारण शरीर में इन्फेक्शन होने का ख़तरा कम हो जाता है । संतरे के अंदर विटामिन सी मौजूद होता है जो प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाने का काम करता है । 7. कैंसर के ख़तरे को कम करें संतरा के अंदर “डी-लिमोनेन” नामक एक कंपाउंड मौजूद होता है जो त्वचा कैंसर, फेफड़ों का कैंसर और स्तन कैंसर को रोकने में मददगार साबित हो सकता है । संतरे के अंदर एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो कैंसर के ख़तरे को कम करता है । 8. आँखों को स्वस्थ बनाए संतरा के अंदर कैरोटीनॉयड और विटामिन ए मौजूद होता है जो आँखों को स्वस्थ रखने में काफ़ी मदद करता है और आँखों से जुड़ी बीमारियों का ख़तरा होने का चांस कम हो जाता है । 9. क़ब्ज़ से बचाए संतरा के अंदर घुलनशील और अघुलनशील फ़ाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता हैं । संतरा फ़ाइबर का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है फ़ाइबर क़ब्ज़ की समस्या को दूर करने में मदद करता है ।

10. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर संतरा न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, अमीनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, खनिज और फाइबर होते हैं। संतरा का रोज़ाना सेवन करने से शरीर में न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति होती है साथ ही साथ कई प्रकार की बीमारियों से बचने में भी मदद भी मिलती है ।

अन्य भाषाओं में[संपादित करें]

  • सामान्य हिन्दी - संतरा
  • मैथिली - संतोला या समतोला
  • बांग्ला - कॊमॊला लेबू (बांगला - কমলা লেবু)
  • तमिल - आरंजु (तमिळ भाषा - ஆரந்சு (तमिळ हिज्जा अशुद्ध हो सकता है))

एक नारंगी, विशेष रूप से, मीठी संतरे, नींबू × Citrus sinensis (syn. साइट्रस का पेड़ एल var है। Dulcis एल, या साइट्रस का पेड़ Risso) और उसके फल. संतरे की खेती प्राचीन मूल के एक संकर, pomelo के बीच संभवतः है (साइट्रस maxima) और कीनू (reticulata साइट्रस)। यह एक छोटा सा फूल के बारे में 10 सदाबहार पत्ते, जो बारी की व्यवस्था, crenulate मुनाफा और 4-10 सेमी लंबे समय से ovate आकार के होते हैं साथ लंबा मी बढ़ती वृक्ष है। नारंगी फल एक hesperidium, बेरी का एक प्रकार है।

दक्षिण पूर्व एशिया में उत्पन्न संतरे। Citrus sinensis का फल मीठा नारंगी कहा कि यह साइट्रस का पेड़ से अलग, कड़वी नारंगी है। नाम के अंत में अपने अंतिम रूप से नारंगी का पेड़, के लिए द्रविड़ और तमिल शब्द से प्राप्त विकासशील मध्यवर्ती अनेक भाषाओं के माध्यम से गुजर जाने के बाद लगा है। सभी साइट्स पेड़ों एकल जीनस, साइट्रस के हैं और काफी हद तक रह interbreedable, वह है, वहाँ केवल एक "superspecies" जो grapefruits, नींबू, नीबू और संतरे शामिल है। फिर भी, नाम जीनस के विभिन्न सदस्यों को दिया गया है, संतरे अक्सर Citrus sinensis और साइट्रस पेड़ के रूप में भेजा जा रहा है। जीनस साइट्रस के सभी सदस्यों का फल जामुन माना जाता है क्योंकि वे कई बीज है, हैं मांसल और नरम और एक ही अंडाशय से निकाले जाते हैं। नारंगी रंग का बीज एक घायल करना कहा जाता है। छील के अंदर से जुड़ी सामग्री की तरह सफेद धागे कथित मज्जा है।

चित्र दीर्घा[संपादित करें]

देखें[संपादित करें]

पादटिप्पणी[संपादित करें]

  1. "Citrus sinensis information from NPGS/GRIN". www.ars-grin.gov. मूल से 24 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-03-17.

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]