पलंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(बिस्तर से अनुप्रेषित)
दो व्यक्तियों का पलंग
बांग्लादेश के राष्ट्रीय संग्रहालय में 10 फीट ऊंचा प्राचीन पलंग

पलंग एक प्रकार का फर्नीचर होता है जिसे सोने एवं लेटने के लिए प्रयोग किया जाता है। पलंग के दो मुख्य भाग होते हैं, पलंग का फ़्रेम, जो लकड़ी अथवा किसी धातु से बनाया जाता है, एवं उसके ऊपर रखा गद्दा। पलंग पर आम तौर पर चादर बिछाई जाती है एवं तकिये रखे जाते हैं। पलंग एक या अधिक व्यक्तियों के लिए बनाए जा सकते हैं। एक एवं दो व्यक्तियों वाले पलंग आम तौर पर पाए जा सकते हैं। कई पलंगों में सर टिकाने के लिए फ़्रेम में पीछे सिराना बना होता है, जिसमें सामान रखने के लिए शेल्फ़ भी बना हो सकता है। कुछ पलंगों में नीचे सामान रखने के लिए बक्से भी बने होते हैं।यह एक भौतिक सुख का संसाधन है! इस पर शरीर की थान को दूर करने के लिए सोया जा सकता है किन्तु नींद प्राकृतिक है! इस लिए नींद आना आवश्यंभावी नही है!

मुख्य हिस्सों से होता है - पहला है पलंग का फ़्रेम, जो आमतौर से लकड़ी या धातु से बना होता है। दूसरा हिस्सा है उसके ऊपर रखा जाने वाला गद्दा जिसपर हम सोते हैं। पलंग पर आमतौर पर चादरें बिछाई जाती हैं और तकिये रखे जाते हैं।

यह विशेष फर्नीचर एक व्यक्ति से लेकर एक या दो व्यक्तियों के लिए तैयार किया जा सकता है। अधिकांश पलंग एक या दो व्यक्तियों के लिए होते हैं, जबकि कुछ में सर टिकाने के लिए पीछे सिराना बना होता है जिसमें सामान रखने के लिए शेल्फ़ भी हो सकती है। इसके अलावा, कुछ पलंगों में सामान रखने के लिए बक्से भी बने होते हैं।

इस फर्नीचर का उपयोग न केवल सोने के लिए होता है, बल्कि इससे शारीरिक सुख भी मिलता है। इस पर सोने से शरीर की थकान दूर होती है और व्यक्ति फ्रेश और प्रेषित अनुभव करता है।

वेयर का ग्रेट बेड, दुनिया के सबसे बड़े बिस्तरों में से एक है।