पर्वत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
माउंट एवरेस्ट, दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत (दाहिनी ओर)। बाएँ ओर की चोटी नुप्त्से है।
माउंट एवरेस्ट, पृथ्वी का सबसे ऊंचा पर्वत
माउंट फ़ूजी, जापान का सबसे ऊँचा पर्वत
किलिमंजारो पर्वत तंजानिया में, अफ्रीका का सबसे ऊंचा पर्वत

पर्वत या पहाड़ पृथ्वी की भू-सतह पर प्राकृतिक रूप से ऊँचा उठा हुआ हिस्सा होता है, जो ज़्यादातर आकस्मिक तरीके से उभरा हुआ होता है और पहाड़ी से बड़ा होता है।[1] पर्वत ज़्यादातर एक लगातार समूह में होते हैं। पर्वत ५ प्रकार के होते हैं।

  1. वलित पर्वत
  2. भ्रंशोत्थ पर्वत या ब्लॉक पर्वत
  3. होर्स्ट पर्वत
  4. ज्वालामुखी पर्वत
  5. अवशिष्ट पर्वत

पहाड़ों पर ऊंचाई के कारण समान अक्षांश के समुद्र तल की तुलना में मौसम ठंडा रहता है। ये ठंडे मौसम पहाड़ों के पारिस्थितिक तंत्र को बहुत प्रभावित करते हैं जिसके कारण अलग-अलग ऊंचाई पर अलग-अलग पौधे और जानवर मिलते हैं। [2] इलाके और जलवायु के अनुकूल न होने के कारण, पहाड़ों का उपयोग कृषि के लिए कम और संसाधन निष्कर्षण, जैसे कि खनन और लॉगिंग, और साथ ही मनोरंजन, जैसे पहाड़ पर चढ़ना और स्कीइंग, के लिए अधिक होता है। पर्वत पर बहुत ज्यादा मात्रा में वन होता है जो उस इलाके में वर्षा होने के लिए कारगर साबित होता है।

एक पहाड़ पृथ्वी की पपड़ी का एक ऊंचा हिस्सा है, आम तौर पर खड़ी किनारों के साथ जो महत्वपूर्ण उजागर आधार दिखाते हैं। हालाँकि परिभाषाएँ अलग-अलग हैं, एक पर्वत एक सीमित शिखर क्षेत्र में एक पठार से भिन्न हो सकता है, और आमतौर पर एक पहाड़ी से ऊँचा होता है, जो आमतौर पर आसपास की भूमि से कम से कम 300 मीटर (1000 फीट) ऊपर होता है। कुछ पर्वत अलग-अलग शिखर हैं, लेकिन अधिकांश पर्वत श्रृंखलाओं में पाए जाते हैं।[3]

पर्वत विवर्तनिक बलों, कटाव, या ज्वालामुखी के माध्यम से बनते हैं,[3] जो लाखों वर्षों तक के समय के पैमाने पर कार्य करते हैं।[4] एक बार जब पहाड़ का निर्माण बंद हो जाता है, तो पहाड़ों को धीरे-धीरे अपक्षय की क्रिया के माध्यम से, ढलान और बड़े पैमाने पर बर्बादी के अन्य रूपों के साथ-साथ नदियों और हिमनदों द्वारा कटाव के माध्यम से समतल किया जाता है।[5]

पहाड़ों पर उच्च ऊंचाई समान अक्षांश पर समुद्र तल की तुलना में ठंडी जलवायु का उत्पादन करती है। ये ठंडी जलवायु पहाड़ों के पारिस्थितिक तंत्र को बहुत प्रभावित करती है: अलग-अलग ऊंचाई पर अलग-अलग पौधे और जानवर होते हैं। कम मेहमाननवाज इलाके और जलवायु के कारण, पहाड़ों का उपयोग कृषि के लिए कम और संसाधन निष्कर्षण के लिए अधिक किया जाता है, जैसे कि खनन और लॉगिंग, मनोरंजन के साथ, जैसे पहाड़ पर चढ़ना और स्कीइंग।

पृथ्वी पर सबसे ऊँचा पर्वत एशिया के हिमालय में माउंट एवरेस्ट है, जिसका शिखर समुद्र तल से 8,850 मीटर (29,035 फीट) ऊपर है। सौर मंडल के किसी भी ग्रह पर सबसे ऊंचा ज्ञात पर्वत मंगल ग्रह पर 21,171 मीटर (69,459 फीट) पर ओलंपस मॉन्स है।

पर्वत खनिजों की दृष्टि से महत्वपूर्ण होते हैं

परिभाषा[संपादित करें]

माउंट केन्या की चोटियाँ
माउंट एल्ब्रस, रूस और यूरोप का सबसे ऊंचा पर्वत
पुणक जया इंडोनेशिया में, ओशिनिया का सबसे ऊंचा पर्वत

धरती पर करोड़ों वर्ष पूर्व जब हलचल हुयी तब विशाल भू भाग सरकते हुए आपस में टकराए तब वहां की जमीन अप्रत्याशित बल के कारण ऊपर उठ गयी जिससे विशाल पर्वतों का निर्माण हुआ। पहाड़ की कोई सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत परिभाषा नहीं है। पर्वत को परिभाषित करने के लिए ऊंचाई, आयतन, राहत, खड़ीपन, दूरी और निरंतरता को मानदंड के रूप में इस्तेमाल किया गया है।

क्या किसी भू-आकृति को पर्वत कहा जाता है, यह स्थानीय उपयोग पर निर्भर हो सकता है। लॉटन, ओक्लाहोमा, संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर माउंट स्कॉट, अपने आधार से अपने उच्चतम बिंदु तक केवल 251 मीटर (823 फीट) है। विट्टो डिक्शनरी ऑफ फिजिकल जियोग्राफी[6] में कहा गया है, "कुछ अधिकारी 600 मीटर (1,969 फीट) से ऊपर की ऊंचाई को पहाड़ों के रूप में मानते हैं, जिन्हें नीचे की पहाड़ियों के रूप में संदर्भित किया जाता है।"

यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड गणराज्य में, एक पर्वत को आमतौर पर कम से कम 2,000 फीट (610 मीटर) ऊंचे किसी भी शिखर के रूप में परिभाषित किया जाता है,[7] जो आधिकारिक यूके सरकार की परिभाषा के अनुरूप है कि पहुंच के प्रयोजनों के लिए एक पहाड़ है 2,000 फीट (610 मीटर) या उच्चतर का शिखर।[8] इसके अलावा, कुछ परिभाषाओं में एक स्थलाकृतिक प्रमुखता की आवश्यकता भी शामिल है, जैसे कि पहाड़ आसपास के इलाके से 300 मीटर (984 फीट) ऊपर उठता है।[3] एक समय में यू.एस. बोर्ड ऑन ज्योग्राफिक नेम्स ने एक पहाड़ को 1,000 फीट (305 मीटर) या उससे अधिक के रूप में परिभाषित किया था,[9] लेकिन 1970 के दशक से परिभाषा को छोड़ दिया है। इस ऊँचाई से कम किसी भी समान भू-आकृति को पहाड़ी माना जाता था। हालांकि, आज, संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने निष्कर्ष निकाला है कि इन शर्तों की अमेरिका में तकनीकी परिभाषाएं नहीं हैं।[10]

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की "पर्वतीय पर्यावरण" की परिभाषा में निम्नलिखित में से कोई भी शामिल है:[11]

  • कक्षा 1: 4,500 मीटर (14,764 फीट) से अधिक ऊंचाई।
  • कक्षा 2: 3,500 मीटर (11,483 फीट) और 4,500 मीटर (14,764 फीट) के बीच की ऊंचाई।
  • कक्षा 3: 2,500 मीटर (8,202 फीट) और 3,500 मीटर (11,483 फीट) के बीच की ऊंचाई।
  • कक्षा 4: 1,500 मीटर (4,921 फीट) और 2,500 मीटर (8,202 फीट) के बीच की ऊंचाई, 2 डिग्री से अधिक ढलान के साथ।
  • कक्षा 5: 1,000 मीटर (3,281 फीट) और 1,500 मीटर (4,921 फीट) के बीच की ऊंचाई, 7 किमी (4.3 मील) के भीतर 5 डिग्री और/या 300 मीटर (984 फीट) की ऊंचाई से अधिक ढलान के साथ।
  • कक्षा 6: 300 मीटर (984 फीट) और 1,000 मीटर (3,281 फीट) के बीच की ऊंचाई, 7 किमी (4.3 मील) के भीतर 300 मीटर (984 फीट) की ऊंचाई के साथ।
  • कक्षा 7: 25 किमी 2 (9.7 वर्ग मील) से कम के क्षेत्र में पृथक आंतरिक बेसिन और पठार जो पूरी तरह से कक्षा 1 से 6 के पहाड़ों से घिरे हुए हैं, लेकिन स्वयं कक्षा 1 से 6 के पहाड़ों के मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं।

इन परिभाषाओं का उपयोग करते हुए, पहाड़ यूरेशिया के 33%, दक्षिण अमेरिका के 19%, उत्तरी अमेरिका के 24% और अफ्रीका के 14% हिस्से को कवर करते हैं।[11] कुल मिलाकर, पृथ्वी की 24% भूमि का द्रव्यमान पहाड़ी है।[12]

भूविज्ञान[संपादित करें]

पहाड़ तीन मुख्य प्रकार के होते हैं: ज्वालामुखी, तह और ब्लॉक।[13] तीनों प्रकार प्लेट टेक्टोनिक्स से बनते हैं: जब पृथ्वी की पपड़ी के हिस्से हिलते हैं, उखड़ जाते हैं और गोता लगाते हैं। संपीड़न बल, समस्थानिक उत्थान और आग्नेय पदार्थ की घुसपैठ सतह को ऊपर की ओर धकेलती है, जिससे आसपास की विशेषताओं की तुलना में एक लैंडफॉर्म का निर्माण होता है। विशेषता की ऊँचाई इसे या तो एक पहाड़ी बनाती है या, यदि यह ऊँची और खड़ी है, तो एक पहाड़ है। प्रमुख पर्वत लंबे रेखीय चापों में पाए जाते हैं, जो टेक्टोनिक प्लेट सीमाओं और गतिविधि का संकेत देते हैं।

ज्वालामुखी[संपादित करें]

फ़ूजी ज्वालामुखी का भूवैज्ञानिक क्रॉस-सेक्शन


ज्वालामुखी तब बनते हैं जब एक प्लेट को दूसरी प्लेट के नीचे धकेला जाता है, या समुद्र के बीच के रिज या हॉटस्पॉट पर धकेल दिया जाता है।[14] लगभग 100 किमी की गहराई पर, स्लैब के ऊपर चट्टान में (पानी के अतिरिक्त होने के कारण) पिघलता है, और सतह पर पहुंचने वाले मैग्मा का निर्माण करता है। जब मैग्मा सतह पर पहुंचता है, तो यह अक्सर एक ज्वालामुखी पर्वत का निर्माण करता है, जैसे कि ढाल ज्वालामुखी या स्ट्रैटोवोलकानो।[15]  ज्वालामुखियों के उदाहरणों में जापान में माउंट फ़ूजी और फिलीपींस में माउंट पिनातुबो शामिल हैं। पर्वत बनाने के लिए मैग्मा को सतह तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं है: मैग्मा जो जमीन के नीचे जम जाता है, वह अभी भी गुंबददार पर्वत बना सकता है, जैसे कि अमेरिका में नवाजो पर्वत।[16]

अवशिष्ट पर्वत तह पर्वत[संपादित करें]

पहाड़ों का चित्रण जो एक तह पर विकसित हुआ है जिसे जोर दिया गया है

दो प्लेटों के टकराने पर वलित पर्वत उत्पन्न होते हैं: थ्रस्ट फॉल्ट के साथ छोटा हो जाता है और क्रस्ट अधिक मोटा हो जाता है।[17] चूंकि कम सघन महाद्वीपीय क्रस्ट नीचे सघन मेंटल चट्टानों पर "तैरता है", पहाड़ियों, पठारों या पहाड़ों को बनाने के लिए ऊपर की ओर मजबूर किसी भी क्रस्टल सामग्री का वजन बहुत अधिक मात्रा के उछाल बल द्वारा संतुलित किया जाना चाहिए जो नीचे की ओर नीचे की ओर मजबूर हो। इस प्रकार महाद्वीपीय क्रस्ट आमतौर पर निचले इलाकों की तुलना में पहाड़ों के नीचे अधिक मोटा होता है।[18] चट्टान सममित रूप से या विषम रूप से मोड़ सकती है। अपफोल्ड एंटीकलाइन हैं और डाउनफोल्ड सिंकलाइन हैं: असममित फोल्डिंग में लेटा हुआ और उलटा फोल्ड भी हो सकता है। बाल्कन पर्वत[19] और जुरा पर्वत[20] वलित पर्वतों के उदाहरण हैं।


भ्रंशोत्थ पर्वत या ब्लॉक पर्वत[संपादित करें]

पिरिना का सर्वोच्च शिखर
पिरिन माउंटेन, बुल्गारिया, फॉल्ट-ब्लॉक रीला-रोडोप मासिफ का हिस्सा है


ब्लॉक पर्वत क्रस्ट में दोषों के कारण होते हैं: एक ऐसा तल जहां चट्टानें एक दूसरे से आगे निकल जाती हैं। जब भ्रंश के एक तरफ की चट्टानें दूसरे के सापेक्ष ऊपर उठती हैं, तो यह एक पर्वत का निर्माण कर सकती है।[21]उत्थान किए गए ब्लॉक ब्लॉक पहाड़ या हॉर्स्ट हैं। बीच में गिराए गए ब्लॉकों को ग्रैबेन कहा जाता है: ये छोटे हो सकते हैं या व्यापक रिफ्ट वैली सिस्टम बना सकते हैं। परिदृश्य का यह रूप पूर्वी अफ्रीका,[22] वोसगेस और राइन घाटी,[23] और पश्चिमी उत्तरी अमेरिका के बेसिन और रेंज प्रांत में देखा जा सकता है। ये क्षेत्र अक्सर तब होते हैं जब क्षेत्रीय तनाव विस्तृत होता है और पपड़ी पतली हो जाती है।

कटाव[संपादित करें]

अपस्टेट न्यूयॉर्क में कैट्सकिल्स एक क्षीण पठार का प्रतिनिधित्व करते हैं।

उत्थान के दौरान और उसके बाद, पहाड़ों को क्षरण (पानी, हवा, बर्फ और गुरुत्वाकर्षण) के एजेंटों के अधीन किया जाता है जो धीरे-धीरे ऊपर उठे हुए क्षेत्र को नीचे गिरा देते हैं। कटाव के कारण पहाड़ों की सतह स्वयं पहाड़ों को बनाने वाली चट्टानों से छोटी हो जाती है।[24]  हिमनद प्रक्रियाएं विशिष्ट भू-आकृतियों का निर्माण करती हैं, जैसे कि पिरामिड की चोटियाँ, चाकू की धार वाली चट्टानें, और कटोरे के आकार के चक्र जिनमें झीलें हो सकती हैं।[25] पठारी पर्वत, जैसे कैटस्किल्स, एक ऊपर उठे हुए पठार के कटाव से बनते हैं।[26]

जलवायु[संपादित करें]

उच्च अक्षांश और ऊंचाई पर उत्तरी उरलों में अल्पाइन जलवायु और बंजर भूमि है।

विकिरण और संवहन के बीच परस्पर क्रिया के कारण पहाड़ों में जलवायु उच्च ऊंचाई पर ठंडी हो जाती है। दृश्यमान स्पेक्ट्रम में सूर्य का प्रकाश जमीन से टकराता है और उसे गर्म करता है। जमीन तब सतह पर हवा को गर्म करती है। यदि विकिरण जमीन से अंतरिक्ष में गर्मी को स्थानांतरित करने का एकमात्र तरीका था, तो वातावरण में गैसों का ग्रीनहाउस प्रभाव जमीन को लगभग 333 K (60 °C; 140 °F) पर बनाए रखेगा, और तापमान ऊंचाई के साथ तेजी से क्षय होगा।[27]

हालांकि, जब हवा गर्म होती है, तो इसका विस्तार होता है, जिससे इसका घनत्व कम हो जाता है। इस प्रकार, गर्म हवा ऊपर उठती है और गर्मी को ऊपर की ओर स्थानांतरित करती है। यह संवहन की प्रक्रिया है। संवहन संतुलन में आता है जब किसी दिए गए ऊंचाई पर हवा के एक पार्सल का घनत्व उसके परिवेश के समान होता है। वायु ऊष्मा की कुचालक है, इसलिए वायु का एक अंश बिना ऊष्मा बदले ऊपर उठेगा और गिरेगा। इसे रुद्धोष्म प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है, जिसमें एक विशिष्ट दबाव-तापमान निर्भरता होती है। जैसे-जैसे दबाव कम होता है, तापमान कम होता जाता है। ऊंचाई के साथ तापमान में कमी की दर को एडियाबेटिक लैप्स दर के रूप में जाना जाता है, जो लगभग 9.8 डिग्री सेल्सियस प्रति किलोमीटर (या 5.4 डिग्री फ़ारेनहाइट (3.0 डिग्री सेल्सियस) प्रति 1000 फीट) ऊंचाई है।[27]

वायुमण्डल में जल की उपस्थिति संवहन की प्रक्रिया को जटिल बना देती है। जल वाष्प में वाष्पीकरण की गुप्त ऊष्मा होती है। जैसे ही हवा ऊपर उठती और ठंडी होती है, यह अंततः संतृप्त हो जाती है और जलवाष्प की अपनी मात्रा को धारण नहीं कर पाती है। जल वाष्प संघनित (बादलों का निर्माण) करता है, और गर्मी छोड़ता है, जो शुष्क रुद्धोष्म चूक दर से नम रुद्धोष्म विलम्ब दर (5.5 °C प्रति किलोमीटर या 3 °F (1.7 °C) प्रति 1000 फीट) में बदल देता है।[28] वास्तविक चूक दर ऊंचाई और स्थान के अनुसार भिन्न हो सकती है।

माउंट सिगुनियांग, सिचुआन, चीन


इसलिए, पहाड़ पर 100 मीटर ऊपर जाना लगभग 80 किलोमीटर (45 मील या 0.75° अक्षांश) को निकटतम ध्रुव की ओर ले जाने के बराबर है।[11] महासागर (जैसे आर्कटिक महासागर) जलवायु को अत्यधिक रूप से संशोधित कर सकते हैं।[29] जैसे-जैसे ऊंचाई बढ़ती है, वर्षा का मुख्य रूप बर्फ बन जाता है और हवाएं बढ़ जाती हैं।[11]

ऊंचाई पर पारिस्थितिकी पर जलवायु के प्रभाव को बड़े पैमाने पर वर्षा की मात्रा और जैव तापमान के संयोजन के माध्यम से पकड़ा जा सकता है, जैसा कि 1947 में लेस्ली होल्ड्रिज द्वारा वर्णित किया गया था।[30] बायोटेम्परेचर औसत तापमान है; 0 डिग्री सेल्सियस (32 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे के सभी तापमानों को 0 डिग्री सेल्सियस माना जाता है। जब तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे होता है, तो पौधे सुप्त अवस्था में होते हैं, इसलिए सटीक तापमान महत्वहीन होता है। स्थायी हिमपात वाले पहाड़ों की चोटियों का जैव तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस (34.7 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे हो सकता है।

पारिस्थितिकी[संपादित करें]

स्विस आल्प्सो में एक अल्पाइन कीचड़

पहाड़ों पर ठंडी जलवायु पहाड़ों पर रहने वाले पौधों और जानवरों को प्रभावित करती है। पौधों और जानवरों के एक विशेष समूह को जलवायु की अपेक्षाकृत संकीर्ण सीमा के अनुकूल बनाया जाता है। इस प्रकार, पारिस्थितिक तंत्र मोटे तौर पर स्थिर जलवायु के उन्नयन बैंड के साथ झूठ बोलते हैं। इसे ऊंचाई वाले क्षेत्र कहा जाता है।[31] शुष्क जलवायु वाले क्षेत्रों में, पहाड़ों में अधिक वर्षा के साथ-साथ कम तापमान की प्रवृत्ति भी बदलती परिस्थितियों के लिए प्रदान करती है, जो क्षेत्रीकरण को बढ़ाती है।[11][32]

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पाए जाने वाले कुछ पौधे और जानवर अलग-थलग पड़ जाते हैं क्योंकि किसी विशेष क्षेत्र के ऊपर और नीचे की स्थितियाँ दुर्गम होंगी और इस तरह उनकी गतिविधियों या फैलाव को बाधित करती हैं। इन पृथक पारिस्थितिक तंत्रों को आकाश द्वीप के रूप में जाना जाता है।[33]

ऊंचाई वाले क्षेत्र एक विशिष्ट पैटर्न का पालन करते हैं। उच्चतम ऊंचाई पर, पेड़ नहीं उग सकते हैं, और जो कुछ भी जीवन मौजूद हो सकता है वह अल्पाइन प्रकार का होगा, टुंड्रा जैसा होगा।[32] पेड़ की रेखा के ठीक नीचे, सुई के पत्तों के पेड़ों के सबलपाइन वन मिल सकते हैं, जो ठंडी, शुष्क परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं।[34] उसके नीचे, पर्वतीय वन उगते हैं। पृथ्वी के समशीतोष्ण भागों में, उन जंगलों में सुई के पेड़ होते हैं, जबकि उष्णकटिबंधीय में, वे वर्षा वन में उगने वाले चौड़े पेड़ हो सकते हैं।

पहाड़ और इंसान[संपादित करें]

तुर्की में माउंट अरारत, जैसा कि खोर विराप, अर्मेनिया से देखा गया है

उच्चतम ज्ञात स्थायी रूप से सहनीय ऊंचाई 5,950 मीटर (19,520 फीट) है।[35] बहुत अधिक ऊंचाई पर, घटते वायुमंडलीय दबाव का मतलब है कि सांस लेने के लिए कम ऑक्सीजन उपलब्ध है, और सौर विकिरण (यूवी) से कम सुरक्षा है।[11] 8,000 मीटर (26,000 फीट) की ऊंचाई से ऊपर, मानव जीवन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है। इसे कभी-कभी "मृत्यु क्षेत्र" कहा जाता है।[36] माउंट एवरेस्ट और K2 के शिखर मृत्यु क्षेत्र में हैं।

पर्वतीय समाज और अर्थव्यवस्थाएं[संपादित करें]

कठोर मौसम और कृषि के लिए उपयुक्त छोटे स्तर की जमीन के कारण पहाड़ आमतौर पर तराई की तुलना में मानव निवास के लिए कम बेहतर होते हैं। जबकि पृथ्वी का 7% भूमि क्षेत्र 2,500 मीटर (8,200 फीट) से ऊपर है,[11]  केवल 140 मिलियन लोग उस ऊंचाई से ऊपर रहते हैं[37] और केवल 20-30 मिलियन लोग 3,000 मीटर (9,800 फीट) की ऊंचाई से ऊपर हैं।[38] लगभग आधे पहाड़ी निवासी एंडीज, मध्य एशिया और अफ्रीका में रहते हैं।[12]

ला पाज़ शहर की ऊँचाई 4,000 मीटर (13,000 फीट) तक है।

बुनियादी ढांचे तक सीमित पहुंच के साथ, केवल कुछ मुट्ठी भर मानव समुदाय 4,000 मीटर (13,000 फीट) की ऊंचाई से ऊपर मौजूद हैं। कई छोटे हैं और अत्यधिक विशिष्ट अर्थव्यवस्थाएं हैं, जो अक्सर कृषि, खनन और पर्यटन जैसे उद्योगों पर निर्भर करती हैं।[39] इस तरह के एक विशिष्ट शहर का एक उदाहरण ला रिनकोनाडा, पेरू है, जो एक सोने का खनन करने वाला शहर है और 5,100 मीटर (16,700 फीट) की ऊंचाई पर मानव निवास है।[40] 4,150 मीटर (13,620 फीट) की ऊंचाई पर एल ऑल्टो, बोलीविया का एक प्रति उदाहरण है, जिसकी अत्यधिक विविध सेवा और विनिर्माण अर्थव्यवस्था और लगभग 1 मिलियन की आबादी है।[41]

पारंपरिक पर्वतीय समाज कृषि पर निर्भर हैं, जहां कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों की तुलना में फसल खराब होने का जोखिम अधिक होता है। खनिज अक्सर पहाड़ों में पाए जाते हैं, खनन कुछ पर्वतीय समाजों के अर्थशास्त्र का एक महत्वपूर्ण घटक है। हाल ही में, पर्यटन पर्वतीय समुदायों का समर्थन करता है, राष्ट्रीय उद्यानों या स्की रिसॉर्ट जैसे आकर्षण के आसपास कुछ गहन विकास के साथ।[11]  लगभग 80% पर्वतीय लोग गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं।[12]

दुनिया की अधिकांश नदियाँ पर्वतीय स्रोतों से पोषित होती हैं, जिसमें बर्फ नीचे के उपयोगकर्ताओं के लिए एक भंडारण तंत्र के रूप में कार्य करती है।[11]  आधे से अधिक मानवता पानी के लिए पहाड़ों पर निर्भर है।[42][43]

भू-राजनीति में पहाड़ों को अक्सर राजनीति के बीच बेहतर "प्राकृतिक सीमाओं" के रूप में देखा जाता है।[44][45]

पर्वतारोहण[संपादित करें]

दक्षिण टायरो में पर्वतारोही चढ़ाई

पर्वतारोहण, या पर्वतारोहण, लंबी पैदल यात्रा, स्कीइंग और पहाड़ों पर चढ़ने का खेल, शौक या पेशा है। जबकि पर्वतारोहण बिना चढ़ाई वाले बड़े पहाड़ों के उच्चतम बिंदु तक पहुंचने के प्रयासों के रूप में शुरू हुआ, यह उन विशेषज्ञताओं में बंटा हुआ है जो पहाड़ के विभिन्न पहलुओं को संबोधित करते हैं और इसमें तीन क्षेत्र शामिल हैं: रॉक-क्राफ्ट, स्नो-क्राफ्ट और स्कीइंग, इस पर निर्भर करता है कि चुना गया मार्ग खत्म हो गया है या नहीं। चट्टान, बर्फ या बर्फ। सुरक्षा बनाए रखने के लिए सभी को अनुभव, एथलेटिक क्षमता और इलाके के तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है।[46]

पवित्र स्थानों के रूप में पर्वत[संपादित करें]

मुख्य लेख: पवित्र पर्वत पहाड़ अक्सर धर्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए ग्रीस के भीतर कई पवित्र पर्वत हैं जैसे माउंट ओलंपस जिसे देवताओं का घर माना जाता था।[47] जापानी संस्कृति में, माउंट फ़ूजी के 3,776.24 मीटर (12,389 फीट) ज्वालामुखी को भी पवित्र माना जाता है, जिसमें हर साल हज़ारों जापानी इस पर चढ़ते हैं।[48] चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में कैलाश पर्वत को चार धर्मों में पवित्र माना जाता है: हिंदू धर्म, बॉन, बौद्ध धर्म और जैन धर्म। आयरलैंड में, तीर्थयात्राएं आयरिश कैथोलिकों द्वारा 952 मीटर (3,123 फीट) माउंट ब्रैंडन की जाती हैं।[49] नंदा देवी का हिमालय शिखर हिंदू देवी नंदा और सुनंदा से जुड़ा हुआ है;[50] यह 1983 से पर्वतारोहियों के लिए ऑफ-लिमिट रहा है। माउंट अरारत एक पवित्र पर्वत है, क्योंकि इसे नूह के सन्दूक का लैंडिंग स्थान माना जाता है। यूरोप में और विशेष रूप से आल्प्स में, शिखर क्रॉस अक्सर प्रमुख पहाड़ों की चोटी पर खड़े होते हैं।[51]

अतिशयोक्ति/सर्वोत्कृष्ट[संपादित करें]

चिम्बोराज़ो, इक्वाडोर। पृथ्वी की सतह पर वह बिंदु जो उसके केंद्र से सबसे दूर है।[52]

पहाड़ों की ऊंचाई आमतौर पर समुद्र तल से ऊपर मापी जाती है। इस मीट्रिक का उपयोग करते हुए, माउंट एवरेस्ट 8,848 मीटर (29,029 फीट) पर पृथ्वी का सबसे ऊँचा पर्वत है।[53] समुद्र तल से 7,200 मीटर (23,622 फीट) से अधिक की ऊंचाई वाले कम से कम 100 पहाड़ हैं, जो सभी मध्य और दक्षिणी एशिया में स्थित हैं। समुद्र तल से सबसे ऊंचे पहाड़ आमतौर पर आसपास के इलाके से सबसे ऊंचे नहीं होते हैं। आसपास के आधार की कोई सटीक परिभाषा नहीं है, लेकिन डेनाली,[54] माउंट किलिमंजारो और नंगा पर्वत इस उपाय से जमीन पर सबसे ऊंचे पर्वत के लिए संभावित उम्मीदवार हैं। पर्वत द्वीपों के आधार समुद्र तल से नीचे हैं, और इस विचार को देखते हुए मौना केआ (समुद्र तल से 4,207 मीटर (13,802 फीट) ऊपर) दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत और ज्वालामुखी है, जो प्रशांत महासागर के तल से लगभग 10,203 मीटर (33,474 फीट) की ऊंचाई पर है।[55]

सबसे ऊंचे पहाड़ आमतौर पर सबसे अधिक चमकदार नहीं होते हैं। मौना लोआ (4,169 मीटर या 13,678 फीट) आधार क्षेत्र (लगभग 2,000 वर्ग मील या 5,200 किमी 2) और आयतन (लगभग 18,000 घन मील या 75,000 किमी 3) के मामले में पृथ्वी पर सबसे बड़ा पर्वत है।[56] आधार क्षेत्र (245 वर्ग मील या 635 किमी 2) और मात्रा (1,150 घन मील या 4,793 किमी 3) दोनों के मामले में माउंट किलिमंजारो सबसे बड़ा गैर-ढाल ज्वालामुखी है। माउंट लोगान आधार क्षेत्र (120 वर्ग मील या 311 किमी 2) में सबसे बड़ा गैर-ज्वालामुखी पर्वत है।

समुद्र तल से ऊँचे ऊँचे पर्वत भी पृथ्वी के केंद्र से सबसे दूर चोटियों वाले नहीं हैं, क्योंकि पृथ्वी की आकृति गोलाकार नहीं है। भूमध्य रेखा के करीब समुद्र का स्तर पृथ्वी के केंद्र से कई मील दूर है। इक्वाडोर के सबसे ऊंचे पर्वत, चिम्बोराज़ो का शिखर, आमतौर पर पृथ्वी के केंद्र से सबसे दूर का बिंदु माना जाता है, हालांकि पेरू के सबसे ऊंचे पर्वत, हुआस्करन का दक्षिणी शिखर एक अन्य दावेदार है।[57] दोनों की समुद्र तल से ऊंचाई एवरेस्ट से 2 किलोमीटर (6,600 फीट) कम है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "MOUNTAIN | meaning in the Cambridge English Dictionary". dictionary.cambridge.org (अंग्रेज़ी में). मूल से 14 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-11.
  2. "کوه", ویکی‌پدیا، دانشنامهٔ آزاد (फ़ारसी में), 2022-01-16, अभिगमन तिथि 2022-01-17
  3. Jackson, Julia A., संपा॰ (1997). "Mountain". Glossary of geology (Fourth संस्करण). Alexandria, Viriginia: American Geological Institute. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0922152349.
  4. Levin, Harold L. (2010). The earth through time (9th संस्करण). Hoboken, N.J.: J. Wiley. पृ॰ 83. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0470387740.
  5. Cooke, Ronald U.; Cooke, Ronald Urwick; Warren, Andrew (1973-01-01). Geomorphology in Deserts (अंग्रेज़ी में). University of California Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-520-02280-5.
  6. Whittow, John (1984). Dictionary of Physical Geography. London: Penguin. पृ॰ 352. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-14-051094-X.
  7. "What is a "Mountain"? Mynydd Graig Goch and all that..." Metric Views. मूल से 30 March 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 February 2013.
  8. "What is the difference between "mountain", "hill", and "peak"; "lake" and "pond"; or "river" and "creek?"". US Geological Survey. US Geological Survey.
  9. "What is the difference between lake and pond; mountain and hill; or river and creek?". USGS. मूल से 9 May 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 February 2013.
  10. Blyth, S.; Groombridge, B.; Lysenko, I.; Miles, L.; Newton, A. (2002). "Mountain Watch" (PDF). UNEP World Conservation Monitoring Centre, Cambridge, UK. मूल (PDF) से 11 May 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 February 2009.
  11. Panos (2002). "High Stakes" (PDF). मूल से 3 June 2012 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 17 February 2009.
  12. "Chapter 6: Mountain building". Science matters: earth and beyond; module 4. Pearson South Africa. 2002. पृ॰ 75. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-7986-6059-7.
  13. Butz, Stephen D (2004). "Chapter 8: Plate tectonics". Science of Earth Systems. Thompson/Delmar Learning. पृ॰ 136. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-7668-3391-7.
  14. Gerrard, A.J. (1990). Mountain Environments: An Examination of the Physical Geography of Mountains. Cambridge, Massachusetts: MIT Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-262-07128-4.
  15. Fillmore, Robert (2010). Geological evolution of the Colorado Plateau of eastern Utah and western Colorado, including the San Juan River, Natural Bridges, Canyonlands, Arches, and the Book Cliffs. Salt Lake City: University of Utah Press. पृ॰ 430. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781607810049.
  16. Searle, Michael P (2007). "Diagnostic features and processes in the construction and evolution of Oman-, Zagros-, Himalayan-, Karakoram-, and Tibetan type orogenic belts". प्रकाशित Robert D. Hatcher Jr.; MP Carlson; JH McBride; JR Martinez Catalán (संपा॰). 4-D framework of continental crust. Geological Society of America. पपृ॰ 41 ff. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-8137-1200-0.
  17. Press, Frank; Siever, Raymond (1985). Earth (4th संस्करण). W.H. Freeman. पृ॰ 413. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-7167-1743-0.
  18. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  19. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  20. Ryan, Scott (2006). "Figure 13-1". CliffsQuickReview Earth Science. Wiley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-471-78937-2.
  21. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  22. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  23. Fraknoi, A.; Morrison, D.; Wolff, S. (2004). Voyages to the Planets (3rd संस्करण). Belmont: Thomson Books/Cole. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-534-39567-4.
  24. Thornbury, William D. (1969). Principles of geomorphology (2nd संस्करण). New York: Wiley. पपृ॰ 358–376. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0471861979.
  25. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  26. Goody, Richard M.; Walker, James C.G. (1972). "Atmospheric Temperatures" (PDF). Atmospheres. Prentice-Hall. मूल से 29 July 2016 को पुरालेखित (PDF).
  27. "Dry Adiabatic Lapse Rate". tpub.com. मूल से 3 June 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 May 2016.
  28. "Factors affecting climate". The United Kingdom Environmental Change Network. मूल से 16 July 2011 को पुरालेखित.
  29. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  30. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  31. "Biotic Communities of the Colorado Plateau: C. Hart Merriam and the Life Zones Concept". मूल से 14 January 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 January 2010.
  32. Tweit, Susan J. (1992). The Great Southwest Nature Factbook. Alaska Northwest Books. पपृ॰ 209–210. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-88240-434-2.
  33. “Tree”। Microsoft Encarta Reference Library 2003। (2002)। Microsoft Corporation। 60210-442-1635445-74407।
  34. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  35. "Everest:The Death Zone". Nova. PBS. 24 फ़रवरी 1998. मूल से 18 जून 2017 को पुरालेखित.
  36. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  37. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  38. "Alps - The economy | Britannica". www.britannica.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-13.
  39. Finnegan, William (20 April 2015). "Tears of the Sun". The New Yorker.
  40. "El Alto, Bolivia: A New World Out of Differences". मूल से 16 May 2015 को पुरालेखित.
  41. "International Year of Freshwater 2003". मूल से 7 October 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 December 2006.
  42. "The Mountain Institute". मूल से 9 July 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 December 2006.
  43. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  44. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  45. Cox, Steven M.; Fulsaas, Kris, संपा॰ (2009) [2003]. Mountaineering: The Freedom of the Hills (7 संस्करण). Seattle: The Mountaineers. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-89886-828-9.
  46. "Mt. Olympus". Sacred Sites: World Pilgrimage Guide.
  47. "How Mount Fuji became Japan's most sacred symbol". National Geographic. 6 February 2019.
  48. "Mount Brandon". Pilgrimage in Medieval Ireland.
  49. "Nanda Devi". Complete Pilgrim. 11 August 2015.
  50. Wilhelm Eppacher (1957), Raimund Klebelsberg (संपा॰), "Berg- und Gipfelkreuze in Tirol", Schlern-Schriften (जर्मन में), Innsbruck: Universitätsverlag Wagner, 178, pp. 5-9
  51. "The 'Highest' Spot on Earth". Npr.org. 7 April 2007. मूल से 30 January 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 July 2012.
  52. "Nepal and China agree on Mount Everest's height". BBC News. 8 April 2010. मूल से 3 March 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 August 2010.
  53. Helman, Adam (2005). The Finest Peaks: Prominence and Other Mountain Measures. Trafford. पृ॰ 9. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-4122-3664-9. the base to peak rise of Denali is the largest of any mountain that lies entirely above sea level, some 18,000 feet.
  54. "Mountains: Highest Points on Earth". National Geographic Society. मूल से 3 July 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 September 2010.
  55. Kaye, G.D. (2002). "Using GIS to estimate the total volume of Mauna Loa Volcano, Hawaii". Geological Society of America. Archived from the original on 25 जनवरी 2009. https://web.archive.org/web/20090125194545/http://gsa.confex.com/gsa/2002CD/finalprogram/abstract_34712.htm. अभिगमन तिथि: 11 अगस्त 2022. 
  56. Krulwich, Robert (7 April 2007). "The 'Highest' Spot on Earth?". NPR. मूल से 30 January 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 March 2009.